बाल विकास एवं शिक्षाषास्त्र
1.बाल विकास की प्रकृति क्या है|
A.बाल विकास एक विधायन विज्ञान है
B.शारीरिक विकास का अध्ययन
C.विकासात्मक दृष्टिकोण के रूप में अध्ययन
D.उपयोग सभी
Answer :- Dउपयोग सभी
2.टी.ए.टी. परीक्षण का निर्माण किसने किया|
A.रोजेनविग
B.मरे एव मार्गन
C.हर्टज
D.थर्सटन
Answer :- B.मरे एव मार्गन
3.एक बच्चे की वृद्धि और विकास के अध्ययन की सर्वाधिक अच्छी विधि कौनसी है|
A. मनोविश्लेषण विधि
B.तुलनात्मक विधि
C.विकासीय विधि
D.सांख्यिकी विधि
Answer :- C.विकासीय विधि
4.'वंशानुक्रम व्यक्ति की जन्मजात विशेषताओं का पूर्ण योग है|' कथन किसका है|
A.बी. एन. झा
B.वुडवर्थ
C.रुथ बेंडिक्ट
D.जेम्स ड्रेवर
Answer :- A.बी. एन. झा
5.बच्चे के विकास के शिरस्थ सिद्धांत के अनुसार निम्न में से सत्य कथन है|
A.विकास सिर से पैर की ओर होता है|
B.विकास पैर से सिर की ओर होता है |
C.विकास मध्यभाग से परिधि की ओर होता है |
D.उपरोक्त में से कोई नहीं |
Answer :- A.विकास सिर से पैर की ओर होता है|
6.अभियोग्यता के संबंध में सही कथन क्या है ?
A.समायोजन करने की क्षमता का नाम अभियोग्यता है |
B.सीखने की क्षमता का नाम अभियोग्यता है |
C.संक्षिप्त तार्किकता की
क्षमता का नाम अभियोग्यता है |
D.उपरोक्त सभी |Answer :- D.उपरोक्त सभी |
7."घटना और वस्तुओं के बारे में एक बच्चा तार्किक रूप से सोच सकता है|" पियाजे के चरणों के संबंध में सही कथन है|
A.सेंसरी तंत्रिका तंत्र
B.प्रारंभिक संचालन प्रक्रिया
C.मूर्त संचालन प्रक्रिया
D.औपचारिक संचालन प्रक्रिया
Answer :- C.मूर्त संचालन प्रक्रिया
8.प्रतिभाशाली बालकों की बुद्धिलब्धि होती है ?
A.140 से अधिक
B.90 से 120 के मध्य
C.85 से कम
D.इनमें से कोई नहीं
Answer :- A.140 से अधिक
9.बाल-जीवन की अंतिम अवस्था है-
A.वय: संधि अवस्था
B.किशोरावस्था
C.बाल्यावस्था
D.बचपनावस्था
Answer :- B.किशोरावस्था
10.'बाल्यावस्था जीवन का अनोखा काल है|' कथन किसका है ?
A.कोल व ब्रुस
B.क्रो एव क्रो
C.ब्लेयर, जोन्स व सिम्पसन
D.इनमे से कोई नहीं
Answer :- A.कोल व ब्रुस
11.बालक के सामाजिक विकास में सबसे महत्वपूर्ण कारक कौन सा है?
A.जातिभेद
B.अनुवांशिकता
C.आनुवशिकता तथा वातावरण
D.वातावरण
Answer :- D.वातावरण
12.जो अध्यापक काम संबंधी शिक्षा दे उसमें कौनसा गुण होना चाहिए ?
A.संवेगात्मक परिपक्वता
B.विनोदी स्वभाव का
C.काम विषय की अच्छी जानकारी
D.उपरोक्त सभी
Answer :- D.उपरोक्त सभी
13.क्रियात्मक विकास कब से प्रारंभ हो जाता है ?
A.गर्भकालीन अवस्था के तीसरे माह से
B.जन्म के बाद से
C.एक वर्ष की आयु से
D.तीन वर्ष की आयु से
Answer :- A.गर्भकालीन अवस्था के तीसरे माह से
14.वैयक्तिक विभिन्नता के मिलन के संबंध में एक अध्यापक की भूमिका होनी चाहिए-
A.व्यक्ति के दृष्टिकोण, अभिरुचि और अयोग्यता को जानने का प्रयास
B.व्यक्ति आधारित पाठ्यक्रमों को उनकी आवश्यकता के अनुसार जानने की कोशिश
C.उपरोक्त दोनों
D.इनमें से कोई नहीं
Answer :- C.उपरोक्त दोनों
15.यदि एक बच्चे की मानसिक आयु 5 वर्ष का वास्तविक आयु 4 वर्ष है तो उस बच्चे की IQ होती है|
A.125
B.80
C.120
D.100
Answer :- A.125
16.नैदानिक परीक्षा का मुख्य उद्देश्य है|
A.कक्षा में प्रदर्शन के दौरान सामान्यतया कमजोर क्षेत्र में चिन्हित करना
B.उपचारात्मक कार्यक्रम की विशेष प्रकृति की आवश्यकता
C.अकादमिक कठिनाइयों के कारणों का पता लगाना
D.छात्र की कठिनाईयों की विशेष प्रकृति को जानना
Answer :- C.अकादमिक कठिनाइयों के कारणों का पता लगाना
17.CCE में, औपचारिक और योग्यतात्मक निर्धारण का कुल मूल्य होता है-
A.क्रमशः 40% और 60%
B.क्रमशः 60% और 40%
C.क्रमशः 50% और 50%
D.इनमें से कोई नहीं
Answer :- A.क्रमशः 40% और 60%
18.समाजीकरण का उद्देश्य है|
A.आकांक्षाओं की पूर्ति
B.आधारभूत नियमबद्धता का विकास
C.क्षमता एवं योग्यताओ का विकास
D.उपयोग सभी
Answer :- D.उपयोग सभी
19.सुमेलितकीजिए|
सूची 1 सूची 2
(बुद्दि के सिद्दांत) (प्रतिपादक)
A.एक कारक सिद्धांत 1.विने
B.द्दिव-कारक सिद्धांत 2.स्पीयरमैन
C.प्रतिदर्श सिद्धांत 3.थोमसन
D.समूह कारक सिद्धांत 4.थर्सटन
(A) (B) (C) (D)
(1) 2 1 4 3
(2) 1 2 3 4
(3) 3 1 2 4
(4) 1 4 2 3
Answer :- (2) 1 2 3 4
20.शिक्षा में विकास को लेकर फ्रोबेल का मुख्य योगदान है-
A.वाणिज्यिक शिक्षणालय
B.बालवाड़ी
C.पब्लिक स्कूल
D.लैटीन स्कूल
Answer :- B.बालवाड़ी
21.जड़
बालकों की बुद्धि लब्धि होती है|
A.70
से कम
B.25 से 50 के
बीच
C.25 से कम
D.80 से 90 के
बीच
Answer :- C.25 से कम
22.यदि एक बच्चा 16 को 61 लिखता
है तथा 6 और D के मध्य अंतर नहीं कर पाता
है, तो यह है| A.दृष्टि-दोष
B.सीखने में अक्षम
C.मानसिक दोष
D.मानसिक क्षय
Answer :- B.सीखने में अक्षम
23.'आदत उस व्यवहार का नाम है जो इतनी अधिक बार दुहराया जाता है कि वह व्यवहार स्वचालित हो जाता है|' कथन किसका है?
A.एच. ई. गैरेट
B.एम. आर. लैडेल
C.एच. जे. आइजनेक
D.स्किनर
Answer :- A.एच. ई. गैरेट
24.मानसिक तनाव को कम करने का प्रत्यक्ष उपाय है|
A.बाधाओं को नष्ट या दूर करना
B.अवधान प्राप्ति की युक्ति
C.अन्य मार्ग खोजना या कार्य विधि में परिवर्तन
D.उपरोक्त सभी
Answer :- D.उपरोक्त सभी
25.सीखने के वे कौन से कारक है जो सीखने को प्रभावित करते हैं|
A.शिक्षार्थी का शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य
B.प्रेरणा और उपलब्धि का अभिप्रेरण स्तर
C.उत्सुकता और इच्छाशक्ति
D.उपरोक्त सभी
Answer :- D.उपरोक्त सभी
26.विधालय में कक्षा का वातावरण हो सकता है|
A.प्रजातंत्रात्मक वातावरण
B.निरंकुशवादी वातावरण
C.स्वतंत्रता का वातावरण
D.उपरोक्त सभी
Answer :- D.उपरोक्त सभी
27. एक मेधावी छात्र अध्ययन में बेहतर उपलब्धि हासिल नहीं कर पा रहा है शिक्षक को निम्न में से उसके लिए कौन सी गति विधि अपनानी चाहिए |
A.उसके लिए बेहतर प्रदर्शन की प्रतिज्ञा
B.उसकी कम उपलब्धि के कारण का पता करना
C. उसे परीक्षा में क्रमांक देना
D.उसके अभिभावक से कहना कि वे उसे स्कूल से निकाल ले
Answer :- B उसकी कम उपलब्धि के कारण का पता करना
28.बाल अपराध का आर्थिक कारण है
A.निर्धनता
B.सुधा और भुखमरी
C.बेकारी
D. उपरोक्त सभी
Answer :- D. उपरोक्त सभी
29.यह कहा जाता है कि शिक्षक को संसाधन संपन्न होना चाहिए इसका अर्थ है |
A.उसके पास पर्याप्त मात्रा में पैसा और संपत्ति होनी चाहिए ताकि वह को टूसन न पढ़ाए|
B.उसका उच्च अधिकारीयों से संपर्क होना चाहिए ताकि कोई नुकसान ना पहुंचाएं
C. उसे पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए ताकि छात्रों की समस्या को हल कर सके |
D.उसकी छात्रों के बीच अच्छी पेठ होनी चाहिए ताकि अधिकरण उसके विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं कर सके
Answer :- C. उसे पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए ताकि छात्रों की समस्या को हल कर सके |
30.क्लासिकल स्थिति का प्रतिपादक कौन था ?
A.
स्किनर
B.
पावलव
C.
वाटसन
D.
थार्नडाइक
Answer :-
B.पावलव
0 comments:
Post a Comment