Q 11. पावलॉव के सम्बन्ध
प्रत्यावर्तन सिद्धान्त का शिक्षा के क्षेत्र मे सर्वाधिक महत्वपूर्ण उपयोग है
- भाषा शिक्षण मे
- विधालय प्रशासन मे
- विधालय अनुशासन मे
- उपर्युक्त सभी मे
Q 12. बालक की तुरन्त अभिव्यक्ति
व क्रियाशीलता की जॉच हेतु सर्वाधिक उपयुक्त परीक्षण है ?
- मौखिक परीक्षण
- प्रायोगिक परीक्षण
- लिखित परीक्षण
- उपर्युक्त मे सें कोई नहीं
Q 13. कोई बालक परीक्षा मे कम अंक
आने के कारण विधालय छोड़ देता है बालक के व्यवहार के लिए जिम्मेदार कारक है
- तनाव
- द्वन्द्व
- भग्नाशा
- अतृप्ति
Q 14. कोई बालक शैक्षणिक
गतिविधियों के साथ - साथ नृत्य व संगीत मे विशेष कुशलता रखता है वह बालक है
- सृजनशील बालक
- अपराधी बालक
- विशेष योग्य बालक
- असमायोजित बालक
Q 15. निम्न मे सें कौनसा समूह
मनोवैज्ञानिक अभिप्रेरक है ?
- भूख, नींद, काम आदि
- क्रोध, भय, प्रेम आदि
- जिज्ञासा, आत्म प्रदर्शन
आत्म रक्षा आदि
- उपर्युक्त सभी
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Q 16. निम्न मे सें कौनसी विशेषता
परिपक्वता को अधिगम सें अलग करती है
- यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है
- यह अभ्यास पर निर्भर है
- यह प्रेरको पर निर्भर है
- यह जीवन पर्यन्त चलने वाली प्रक्रिया है
Q 17. अभिप्रेरणा को प्रभावित
करने वाले कारक है
- आवश्यकताएॅ
- आकांक्षा स्तर एवं रूचि
- संवेगात्मक स्थिति
- उपर्युक्त सभी
Q 18. सृजनात्मकता का विकास करने
वाला तत्व निम्न मे सें नहीं है
- चिन्तन
- बौद्धिक स्तर
- मापने मे योग्य व्यवहार
- दुश्चिन्ता
Q 19. अभिवृद्धि और विकास मे
निम्न मे सें अन्तर है ?
- अभिवृद्धि विशेष आयु तक चलने वाली प्रक्रिया है जबकि
विकास जन्म सें मृत्यु तक चलने वाली प्रक्रिया
- वृद्धि विकास का एक चरण है जबकि विकास मे वृद्धि भी
शामिल है
- अभिवृद्धि परिमाणात्मक परिवर्तन की अभिव्यक्ति है जबकि
विकास गुणात्मक तथा परिमाणात्मक पक्षो की अभिवृद्धि है
- उपर्युक्त सभी
Q 20. निम्न मे सें मूल्यांकन का
कौनसा उद्देश्य नहीं है ?
- छात्रों का राजनीति मे प्रवेश करने हेतु तैयार करना
- शिक्षा के उद्वेश्यों का स्पष्टीकरण एवं परिवर्तन
- छात्रों का शैक्षिक एवं व्यावसायिक निर्देशन
- शिक्षा के पाठ्यक्रम की व्याख्या एवं संशोधन
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